एविएशन सेक्टर में अडाणी की मजबूत पकड़: मुंबई एयरपोर्ट की कमान अब गौतम अडाणी के हाथ में आई, हजारों नई नौकरियां देने का किया वादा

0
10
Advertisement


  • Hindi News
  • Business
  • The Command Of Mumbai Airport Now Came In The Hands Of Gautam Adani, Promised To Provide Thousands Of New Jobs

मुंबई22 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अडाणी ग्रुप ने मंगलवार को मुंबई एयरपोर्ट का अधिग्रहण पूरा कर लिया। मुंबई एयरपोर्ट चलाने वाली कंपनी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड में अडाणी ग्रुप की कंपनी का 74% हिस्सा होगा।

मुंबई एयरपोर्ट को तैयार करने वाली और पुरानी मालिक GVK ग्रुप मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट से निकल गई है। GVK ग्रुप की पूरी 50.5% हिस्सेदारी और दूसरी दो विदेशी कंपनियों की 23.5% हिस्सेदारी अडाणी एंटरप्राइजेज की सब्सिडियरी कंपनी अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स ने अपने नाम कर लिया है। बची हुई 26% हिस्सेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास रहेगी।

मुंबई एयरपोर्ट देश का दूसरा सबसे बिजी एयरपोर्ट है। यहां भारत का लगभग एक तिहाई एयर ट्रैफिक होता है। अडाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि अब यह एयरपोर्ट देश का 33% एयर कार्गो ट्रैफिक भी कंट्रोल करेगा।

इस डेवलपमेंट पर गौतम अडाणी ने ट्वीट करके कहा कि वर्ल्ड क्लास मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मैनेजमेंट का अधिग्रहण करके काफी खुशी हो रही है। हम वादा करते हैं कि मुंबई को नए मैनेजमेंट पर गर्व होगा। अडाणी ग्रुप मुंबई एयरपोर्ट को और आरामदायक बनाएगा। हम एंटरटेनमेंट के मोर्चे पर भी नई इबारत लिखेंगे। साथ ही बेहतर बिजनेस करने की कोशिश करेंगे। हमारा पूरा फोकस हजारों नए रोजगार पैदा करने पर है।

देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर बना अडाणी ग्रुप
​​​​​​​अडाणी ग्रुप देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट ऑपरेटर हो गया है। अब उसके पास देश के 7 एयरपोर्ट की कमान है। अडाणी के पास मुंबई एयरपोर्ट के अलावा 6 अन्य प्रमुख एयरपोर्ट भी है, जिसमें अहमदाबाद, लखनऊ, जयपुर, मंगलुरू, गुवाहाटी और तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट शामिल हैं। इनके मैनेजमेंट अडाणी ग्रुप के पास ही है। 2019 में बिडिंग में मिली जीत के बाद ग्रुप के पास इन एयरपोर्ट को ऑपरेट करने की जिम्मेदारी अगले 50 सालों तक की है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here