ओलिंपिक टीम से मोदी की चर्चा LIVE: इस साल सबसे बड़ा भारतीय दल ओलिंपिक में शिरकत करेगा; 228 एथलीट्स और स्टाफ टोक्यो रवाना होंगे

0
19
Advertisement


  • Hindi News
  • Sports
  • #Cheer4India; Narendra Modi Update | Prime Minsiter Narendra Modi Interaction With Tokyo Olympic Bound Athletes

नई दिल्ली2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री मोदी नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल से बातचीत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के साथ कार्यक्रम में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, किरन रिजिजू और स्पोर्ट्स सेक्रेटरी रवि मित्तल भी मौजूद हैं। इस दौरान वह खिलाड़ियों को टोक्यो रवाना होने से पहले शुभकामनाएं देंगे और उनका प्रोत्साहन बढ़ाएंगे।

PM मोदी ने सबसे पहले तीरंदाज दीपिका कुमारी से बातचीत की। दीपिका ने PM से कहा कि मैंने बांस के धनुष से शुरूआत किया था। बाद में मॉर्डन धनुष को अपनाया। सबसे ज्यादा उम्मीदें खुद से होती हैं। ओलिंपिक में कैसे परफॉर्म करना है मेरा पूरा फोकस इसी पर है।

17 जुलाई को भारत का पहला जत्था रवाना होगा
भारत से 17 जुलाई को खिलाड़ियों का पहला जत्था टोक्यो रवाना होगा। 23 जुलाई से ओलिंपिक की शुरुआत हो रही है। भारत की ओर से इस साल 126 खिलाड़ियों का दल ओलंपिक में जा रहा है। ओलंपिक में भारत से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल है। भारतीय एथलीट्स 18 खेलों के 69 इवेंट्स में हिस्सा लेंगे।

PM ने हाल ही में ओलिंपिक के लिए खिलाड़ियों को दी जा रही सुविधाओं और तैयारियों का भी जायजा लिया था। उन्होंने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए एथलीट्स का प्रोत्साहन भी बढ़ाया था। साथ ही देश के लोगों से भारतीय एथलीट्स को पूरे दिल से सपोर्ट करने की भी अपील की थी।

रियो ओलिंपिक (2016) में देश से 117 खिलाड़ियों ने शिरकत की थी। इस बार भारत के 122 खिलाड़ियों में से 30 हरियाणा से हैं, यानी 24%। हरियाणा की आबादी 2.54 करोड़ (2011 की जनगणना के मुताबिक) है। यानी देश की आबादी में महज 1.87% हिस्सेदारी रखने वाले राज्य की भारतीय दल में करीब एक चौथाई उपस्थिति है।

54% खिलाड़ी उत्तर भारत से
ओलिंपिक में हिस्सा लेने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों को जोन के हिसाब से बांटें तो दल में सबसे बड़ी हिस्सेदारी उत्तर भारत की है। उत्तर भारत से 66 खिलाड़ी (54.10%) टोक्यो जा रहे हैं। इनमें हरियाणा के बाद सबसे बड़ी हिस्सेदारी पंजाब (16 खिलाड़ी) की है। भारतीय दल में दक्षिण भारत से 27 (22.14%), मध्य भारत से 2 (1.64%), पूर्वी भारत से 10 (8.2%), उत्तर पूर्व से 8 (6.55%) और पश्चिम भारत से 9 खिलाड़ी (7.37%) शामिल हैं।

कुश्ती में सभी 7 खिलाड़ी हरियाणा से
हरियाणा का दबदबा कुश्ती और बॉक्सिंग जैसे कॉन्बैट स्पोर्ट्स में है। कुश्ती में सभी 7 खिलाड़ी (4 महिला, 3 पुरुष) हरियाणा से हैं। बॉक्सिंग में 9 में से 4 बॉक्सर हरियाणा से हैं। शूटिंग में 15 में से 5 शूटर्स हरियाणा से हैं। इनके अलावा हरियाणा से एथलेटिक्स में 4 (26 में से), हॉकी में 10 (पुरुष-महिला मिलाकर 34 खिलाड़ियों में से) खिलाड़ी इस राज्य से हैं।

7 राज्यों से एक भी खिलाड़ी नहीं
भारत के सात राज्य ऐसे हैं जहां से 1 भी खिलाड़ी भारतीय ओलिंपिक दल का हिस्सा नहीं है। 10 करोड़ की आबादी वाला बिहार इसमें सबसे बड़ा राज्य है। बिहार के अलावा छत्तीसगढ़, गोवा, मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा से भी कोई खिलाड़ी ओलिंपिक में हिस्सा लेने नहीं जा रहा है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here