केंद्रीय कैबिनेट कमेटियों में नए चेहरे: स्मृति, सोनोवाल और भूपेंद्र यादव को पॉलिटिकल अफेयर से जुड़ी कमेटी में जगह; सिंधिया-रिजिजु संसदीय मामलों की समिति में शामिल

0
9
Advertisement


  • Hindi News
  • National
  • Cabinet Committee List Update; Jyotiraditya Scindia Smriti Irani | Bhupender Yadav, Sarbananda Sonowal Part Of Panel

नई दिल्लीएक मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद नए कैबिनेट मिनिस्टर्स को नई जिम्मेदारियां सौंप दी गई हैं। इसी के मद्देनजर अब कैबिनेट की कमेटियों में अहम बदलाव किया गया है। हाल ही में मंत्रिमंडल में शामिल किए गए युवा नेताओं और प्रमोशन पाने वाले मंत्रियों को अब कैबिनेट की कमेटियों में भी जगह मिल गई है। इनमें भूपेंद्र यादव, सर्बानंद सोनोवाल, मनसुख मंडाविया समेत अन्य कई मंत्रियों का नाम शामिल है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर जैसे युवा चेहरों को भी इस बार कैबिनेट की कमेटियों में जगह दी गई है। रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े चेहरों के कैबिनेट से बाहर होने की वजह से कमेटियों में बदलाव किया गया है।

संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी
अर्जुन मुंडा, विरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर को समिति में शामिल किया गया है। इस कमेटी की कमान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के हाथ में है।

पॉलिटिकल अफेयर्स से जुड़ी कैबिनेट कमेटी
स्मृति ईरानी, सर्बानंद सोनोवाल, गिरिराज सिंह, मनसुख मंडाविया और भूपेंद्र यादव को मौका दिया गया है। इस कमेटी की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है।

इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ से जुड़ी हुई कैबिनेट कमेटी
नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव की एंट्री हुई है। ये कमेटी प्रधानमंत्री की अगुवाई में काम करती है।

रोजगार और स्किल से संबंधित कमेटी
धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, हरदीप पुरी और आरसीपी सिंह को जगह दी गई है। इसकी कमान भी प्रधानमंत्री के पास है।

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में बदलाव नहीं
कैबिनेट में अपॉइंटमेंट और सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। इस दौरान करीब तीन दर्जन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई थी और करीब एक दर्जन मंत्रियों का प्रमोशन किया गया और कई मंत्रियों का विभाग भी बदला गया था।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here