कोरोना पर बाइडेन और फेसबुक में टकराव: अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- सोशल मीडिया पर गलत जानकारियां लोगों को मार रहीं; FB बोला- जान बचाने के लिए कड़े कदम उठाए

0
7
Advertisement


  • Hindi News
  • International
  • US President Joe Biden Warned Corona Misinformation Spread Facebook Social Media Killing People

6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

शुक्रवार को व्हाइट हाउस में मीडिया ने बाइडेन से कोरोना को लेकर सोशल मीडिया की भूमिका पर सवाल किया था। बाइडेन ने कहा कि वैक्सीनेशन न कराना ही एकमात्र महामारी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही कोरोना से जुड़ी गलत जानकारियां ‘लोगों को मार रही हैं’। शुक्रवार को व्हाइट हाउस में मीडिया ने बाइडेन से कोरोना को लेकर सोशल मीडिया की भूमिका पर सवाल किया था। बाइडेन ने कहा कि वैक्सीनेशन न कराना ही एकमात्र महामारी है।

बाइडेन के बयान पर फेसबुक ने कहा कि वह पब्लिक हेल्थ की रक्षा के लिए ‘एग्रेसिव एक्शन’ ले रहा है। फेसबुक के प्रवक्ता केविन मैकलिस्टर ने कहा कि कंपनी उन आरोपों से विचलित नहीं होगी जिनमें कोई फैक्ट नहीं है। कंपनी ने एक अलग बयान में कहा, ‘हमने कोरोना की गलत सूचना से जुड़े 18 मिलियन (1.80 करोड़) से अधिक पोस्ट डिलीट किए हैं और बार-बार नियम तोड़ने वालों का अकाउंट भी बंद किया है।’

अमेरिका में कई लोगों ने वैक्सीन लगवाने से किया इनकार
अमेरिका में इन दिनों कोरोना से जुड़ी मौतें और संक्रमण बढ़ रहे हैं। इसे लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह मामला वैक्सीनेशन न करवाने वालों में अधिक पाया गया है। यूएस में करीब 67.9% वयस्कों ने वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है, जबकि 59.2% का कम्प्लीट वैक्सीनेशन हो चुका है। कई लोगों ने वैक्सीन लगवाने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि उन्हें इस पर भरोसा नहीं है।

फेसबुक पर अफवाह नहीं रोक पाने का आरोप
वैक्सीनेशन को लेकर फैल रही अफवाह को रोकने के लिए व्हाइट हाउस इन दिनों सोशल मीडिया कंपनियों पर दबाव बढ़ा रहा है। इससे पहले शुक्रवार को व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा था कि फेसबुक और अन्य प्लेटफॉर्म टीकों को लेकर फैल रही गलत जानकारियों को रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन्होंने कुछ जरूरी कदम उठाए हैं, लेकिन काफी कुछ किया जा सकता था।

मार्क जुकरबर्ग, सुंदर पिचाई और जैक डोर्सी से US कांग्रेस में हुई थी पूछताछ
मार्च में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर एंटी-वैक्सीन एक्टिविस्ट्स के फॉलोअर्स करीब 6 करोड़ हो गए हैं। इस तरह वैक्सीनेशन से जुड़ी गलत जानकारियां बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंच रही हैं। इसे लेकर फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग, गूगल के CEO सुंदर पिचाई और ट्विटर के CEO जैक डोर्सी से अमेरिकी संसद कांग्रेस में पूछताछ हुई थी। तब तीनों CEO ने कहा था कि वे गलत जानकारियों को रोकने के लिए कदम उठा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here