कौन है हैती के प्रेसिडेंट का हत्यारा: राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या का आरोपी 63 साल का हैतिअन-अमेरिकी डॉक्टर; कहता था- मुझे भगवान ने भेजा है

0
17
Advertisement


  • Hindi News
  • International
  • Haiti President Jovenel Moïse Murder Case: Who Is Christian Emmanuel Sanon? | Florida Doctor Arrested In Deadly Attack

पोर्ट-ओ-प्रिंस4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हैती के प्रेसिडेंट जोवेनेल मोइस (48) की 7 जुलाई को हत्या कर दी गई। हमला उस वक्त हुआ, जब मोइस अपनी पत्नी मार्टिनी मोइस के साथ पोर्ट ओ प्रिंस स्थित आवास में थे। हमले के दौरान मुठभेड़ भी हुई और पुलिस ने 4 संदिग्धों को मार गिराया।

करीब 26 लोग हत्या की साजिश के आरोप में अब तक गिरफ्तार हुए हैं, लेकिन हैती पुलिस की नजर है 63 साल के हैतिअन-अमेरिकी डॉक्टर क्रिश्चियन इमैनुअल सेनन पर। जो कहता था कि उसे भगवान ने भेजा है। जानिए प्रेसिडेंट की हत्या और उसके आरोपों में घिरे डॉक्टर के बारे में…

किस तरह हुई मोइस की हत्या?
मोइस 2017 में हैती के प्रेसिडेंट बने थे। 7 जुलाई को वो पोर्ट ओ प्रिंस में अपने घर में थे। एक ट्रेंड हमलावर आवास में घुसा और उन पर फायरिंग कर दी। गोलियां उनकी पत्नी को भी मारी गई थीं। मोइस की मौत हो गई और उनकी पत्नी की हालत गंभीर है।

पत्नी ने क्या कहा?
मोइस की पत्नी को मियामी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहां से उन्होंने एक ऑडियो मैसेज जारी किया है। इसमें उन्होंने कहा कि वह मोइस की लड़ाई को आगे भी जारी रखेंगी। हैती के न्यूज पेपर ले नौवेलिस्टे ने कहा कि हमले के दौरान राष्ट्रपति को बचाने उनका कोई वफादार नहीं आया। ये अकल्पनीय और अविश्वसनीय है।

फोटो पोर्ट ओ प्रिंस की है। यहां रास्ते के किनारे बनी दीवार पर राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की तस्वीर बनाई गई है।

फोटो पोर्ट ओ प्रिंस की है। यहां रास्ते के किनारे बनी दीवार पर राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की तस्वीर बनाई गई है।

कौन है डॉक्टर क्रिश्चियन इमैनुअल?
फ्लोरिडा का रहने वाला क्रिश्चियन इमैनुअल अमेरिकन-हैतिअन है। 2011 में उसने एक यू-ट्यूब वीडियो पोस्ट किया था, उसी से उसके बारे में काफी कुछ पता चला। इस वीडियो में उसने खुद को डॉक्टर बताया था। द गार्जियन के मुताबिक, इमैनुअल जून में प्राइवेट प्लेन के जरिए अमेरिका गया था और यहां उसने प्रेसिडेंट मोइस की हत्या की साजिश रचने वाले और उनकी हत्या करने वाले हिटमैन के बीच बिचौलिए का रोल अदा किया था। फ्लोरिडा पुलिस ने बताया कि इमैनुअल ने एक प्राइवेट सिक्युरिटी फर्म से भी बातचीत की थी, ताकि इस साजिश को अंजाम देने के लिए लोगों को रिक्रूट किया जा सके।

मोइस की हत्या की वजह क्या है?

  • मोइस की हत्या की वजह अभी साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि हैती में पॉलिटिकल चेंज के लिए इस मर्डर को अंजाम दिया गया है। जहां तक बात इमैनुअल के इरादों की है तो जून में पोर्ट ओर प्रिंस की क्यूस्कुएया यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर माइकल प्लेंसर के न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू से साफ हो जाती है।
  • माइकल प्लेंसर ने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया था कि इमैनुअल से उनकी दो बार मुलाकात हुई। पहली मुलाकात 1 जून को हुई और इसके बाद दूसरी मुलाकात कुछ दिन बाद हुई। इस दौरान करीब 8 लोग और मौजूद थे। बातचीत से जाहिर हुआ कि इमैनुअल हैती का शासन चलाने की बात करना था।
  • प्रोफेसर प्लेंसर ने बताया- इमैनुअल कहता था कि उसे भगवान ने भेजा है। उसने बोला था कि वो गॉड के मिशन पर है और ये मिशन है मोइस को हटाना। कहता था कि राष्ट्रपति जल्द इस्तीफा दे देंगे, लेकिन वजह नहीं बताई थी। उसने कहा था कि वो हैती को चलाने के लिए एक मार्शल प्लान तैयार करेगा। वो थोड़ा पागल लगता था। वो यहां की फ्रेंच भाषा को बदलकर आधिकारिक भाषा अंग्रेजी करने की बात करता था।

वजह के बारे में हैती पुलिस का क्या कहना है?
हैती पुलिस ने तो अभी तक यही कहा है कि इमैनुअल ही प्रेसिडेंट बनना चाहता था और इसी के लिए मोइस की हत्या की गई है। इमैनुअल के घर से ड्रग इन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन की कैप मिली है। हत्यारे खुद को इसी एडमिनिस्ट्रेशन का सदस्य दिखाकर झांसा देना चाहते थे। गोलियों के 20 बक्से और 4 लाइसेंस प्लेट के अलावा काफी कुछ मिला है।

पुलिस ने कहा कि इस साजिश में इनमैनुअल का रोल बहुत बड़ा है, लेकिन इस सवाल पर कि एक डॉक्टर प्रेसिडेंट बनने के लिए ऐसी साजिश कैसे रच सकता है, इस पर पुलिस के पास कोई ठोस जवाब नहीं है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here