जोकोविच ने 20वां ग्रैंड स्लैम जीता: छठा विम्बलडन खिताब जीतने के बाद वर्ल्ड नंबर-1 ने नन्ही फैन को टेनिस रैकेट गिफ्ट किया; देखें VIDEO

0
11
Advertisement


  • Hindi News
  • Sports
  • Novak Djokovic Wins Wimbledon Final; Serbian Professional Player Gifts Tennis Racket To Little Fan

लंदन43 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सर्बिया के नंबर-1 टेनिस प्लेयर ने रविवार को 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किया। उन्होंने विम्बलडन के फाइनल में इटली के मैटियो बेरेटनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से हराया। इसी के साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम के रिकॉर्ड की बराबरी की। मैच के बाद उन्होंने एक नन्ही फैन को अपना फाइनल वाला टेनिस रैकेट गिफ्ट किया। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

दरअसल, मैच के दौरान यह नन्ही फैन एक पोस्टर लेकर पहुंची थी। इसमें नोवाक (NOVAK) के एक-एक अक्षर का मतलब समझाया गया था। जब वे रैकेट देने के लिए नन्ही फैन के पास पहुंचे, तो दर्शकों ने उन्हें खूब चीयर किया। उन्होंने फ्रेंच ओपन में भी एक फैन को टेनिस रैकेट गिफ्ट किया था।

फैन ने पोस्टर पर यह लिखा था-
N : नंबर-1
O : आउटस्टैंडिंग
V : विक्टोरियस
A : एंबिशियस
K : किसेबल

जोकोविच ने फेडरर-नडाल की बराबरी की
मैच के बाद जोकोविच ने नडाल और फेडरर की तारीफ भी की थी। उन्होंने कहा कि जो मैं आज हूं इन दोनों की वजह से ही हूं। नडाल और फेडरर लीजेंड्स हैं। हम आगे भी रुकने वाले नहीं हैं। नडाल और फेडरर ने मुझे सिखाया कि मुझे मजबूत बनना है। सिर्फ शारीरिक तौर पर नहीं, बल्कि टैक्टिक्स और मेंटली भी मजबूत होना होगा। पिछले 10 सालों में मेरा सफर शानदार रहा और यह आगे भी जारी रहेगा।

अपने 6वें विम्बलडन खिताब के साथ नोवाक जोकोविच।

अपने 6वें विम्बलडन खिताब के साथ नोवाक जोकोविच।

जोकोविच ने साल के तीनों ग्रैंड स्लैम जीते
जोकोविच ने इस साल के शुरुआती तीनों ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीत लिए हैं। इस साल एक और ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन होना है। जोकोविच इसके डिफेंडिंग चैंपियन भी हैं। वे अगर सितंबर में होने वाला यूएस ओपन टूर्नामेंट जीतते हैं, तो कैलेंडर ग्रैंड स्लैम जीतने वाले टेनिस इतिहास के तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। इससे पहले डॉन बज ने 1938, रॉड लेवर ने 1962 और 1969 में यह कारनामा किया था।

फेडरर और नडाल ने जोकोविच को जीत के बाद बधाई दी थी। फेडरर ने कहा कि मुझे गर्व है कि मैंने टेनिस के स्पेशल एरा में आप जैसे चैंपियन प्लेयर के साथ मैच खेला है। आपने शानदार परफॉर्मेंस दिया। वेल डन! वहीं, नडाल ने कहा कि 20वें ग्रैंड स्लैम जीतने की शानदार उपलब्धि के लिए आपको बधाई। मुझे खुशी है कि हम 20-20 ग्रैंड स्लैम टाइटल्स के टाई पर हैं। आपको और आपके टीम को इसके लिए बधाई।

जोकोविच ने ब्योर्न बोर्ग को पीछे छोड़ा
ओपन ऐरा में रिकॉर्ड 6वीं बार विम्बलडन खिताब जीतने वाले जोकोविच तीसरे प्लेयर बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने स्वीडिश के ब्योर्न बोर्ग को पीछे छोड़ दिया है। अब तक रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 8 और अमेरिका के पीट सैम्प्रास ने 7 बार विम्बलडन खिताब जीता है। जोकोविच ने विम्बलडन के फाइनल में फेडरर को 3 बार (2014, 2015, 2019) हराकर खिताब जीता था।

लगातार 3 बार विम्बलडन जीतने वाले तीसरे प्लेयर
वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच लगातार 3 बार विम्बलडन जीतने वाले तीसरे प्लेयर बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा रोजर फेडरर और ब्योर्न बोर्ग कर चुके हैं। यह दोनों लगातार 5 बार यह खिताब अपने नाम कर चुके हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here