दि इकॉनॉमिस्ट से विशेष अनुबंध के तहत: भ्रष्टाें पर कार्रवाई का दिखावा करने वाले चीन में उद्यमियों से प्रोजेक्ट का 30% हिस्सा मांगा जाता है, होटल में रोज रात मंत्रियों की मेजबानी

0
10
Advertisement


  • Hindi News
  • International
  • Entrepreneurs In China Who Pretend To Act On Corruption Are Asked For 30% Of The Project, Hosting Ministers Every Night In The Hotel

अफगानिस्तान12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

डुआन व्हिटनी एक वक्त वह देश की सबसे सफल महिला उद्यमी बनी।

  • चीन की महिला कारोबारी के पूर्व पति की किताब में खुलासा: ऊपर भ्रष्टाचार ज्यादा

पश्चिम में रह रहे चीन के अरबपति कारोबारी डेसमंड शुम ने चार साल में पहली बार अपनी पूर्व पत्नी डुआन वेइहोंग उर्फ व्हिटनी की आवाज सुनी। डुआन सितंबर 2017 में बीजिंग में तब गायब हो गईं थीं, जब कम्युनिस्ट पार्टी की भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम चल रही थी। इस फोन कॉल में डुआन ने शुम से कहा कि वह 7 सितंबर को अपनी किताब का प्रकाशन रोक दें, जिसमें उद्यमियों की डील का जिक्र है। हालांकि प्रकाशन नहीं रोका।

शुम के मुताबिक हजारों भ्रष्ट अफसरों पर कार्रवाई के बहाने जिनपिंग ने कथित रूप से उनकी सत्ता को चुनौती देने वालों और विरोधियों का सफाया कर दिया। जबकि उनके लिए काम कर रहे भ्रष्ट अफसर बेअसर रहे। शुम की किताब, ‘रेड रूल: एन इनसाइडर्स स्टोरी ऑफ वेल्थ, पावर, करप्शन एंड वेंजेंस इन टुडेज चाइना’ के मुताबिक कम्युनिस्ट पार्टी में कहा जाता है कि अगर टेक्नोक्रेट को मेरिट के आधार काम करने के लिए छोड़ दिया जाएगा, तो वह निरंकुशता फैलाएंगे।

शुम ने बीजिंग में उस होटल का भी जिक्र किया, जहां उद्यमियों द्वारा हर रात तीन या चार मंत्रियों की मेजबानी की जाती थी। लोगों ने आरोप लगाया कि भ्रष्टाचार विरोधी जांच के दौरान जिनपिंग के लिए काम करने वालों को बचाया जाता है, क्योंकि वे पार्टी के माफिया-समान कोड ऑफ साइलेंस का पालन करना जानते हैं।

किताब में कहा गया है कि कम्युनिस्ट पार्टी दावा करती है कि उसका देशहित के अलावा कोई हित नहीं है। वहीं, दूसरी ओर, उसी कम्युनिस्ट पार्टी के लोग होने वाली कारोबारियों के विभिन्न प्रोजेक्ट में 30% हिस्सा मांगते हैं। यह रहस्यों और भय पर निर्मित कुलीन चीन का असली चेहरा उजागर करता है, जिसमें सत्ता और कारोबार के पारिवारिक रिश्ते हैं। पार्टी के अंदरूनी लोग मानते हैं कि भ्रष्टाचार तो खून में है।

जियाबाओ की करीबी व्हिटनी सफलतम उद्यमी बनीं, फिर गायब हो गईं
डुआन व्हिटनी प्रधानमंत्री जिआबाओ की रिश्तेदार थीं। इस रिश्ते ने डुआन की राह आसान कर दी। गरीबी निकलकर देश में सबसे तेजी से अमीर बनने की कहानी के चलते वह पोस्टर गर्ल के रूप में उभरीं थी। एक वक्त वह देश की सबसे सफल महिला उद्यमी बन गईं।

उनकी तेज उड़ान पर 5 सितंबर 2017 को अचानक संकट आया। खबर आई कि वह बीजिंग से अचानक गायब हो गईं। उससे एक दिन पहले वह 18 हजार करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट को फाइनल कर रही थीं। 2012 में जिनपिंग राष्ट्रपति बनने से पहले भी भ्रष्टाचार विरोधी अभियान चला था। तब 15 लाख अधिकारियों को दंडित किया गया था।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here