नई यूनिवर्सिटी की स्थापना: लद्दाख में 750 करोड़ रुपए की लागत से बनेगी सेंट्रल यूनिवर्सिटी, उच्च शिक्षा और शोध को बढ़ावा देगी

0
8
Advertisement


  • Hindi News
  • National
  • Central University To Be Built In Ladakh At A Cost Of Rs 750 Crores, Will Promote Higher Education And Research

40 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में लद्दाख में नई यूनिवर्सिटी की स्थापना की घोषणा की थी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रशासित क्षेत्र लद्दाख में सेंट्रल यूनिवर्सिटी स्थापित करने के प्रस्ताव को गुरुवार को मंजूरी दे दी। इस पर 750 करोड़ रुपए की लागत आएगी। पीआईबी (पत्र सूचना कार्यालय) के महानिदेशक जयदीप भटनागर ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी साझा की। बताया जा रहा है कि ये यूनिवर्सिटी क्षेत्र के लोगों के लिए उच्च शिक्षा और शोध को बढ़ावा देगी।

यह अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए भी एक मॉडल के रूप में काम करेगी। साथ ही यह यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा के स्तर पर मौजूद क्षेत्रीय असंतुलन को दूर कर व्यापक तौर पर बौद्धिक प्रवाह को प्रोत्साहित करेगी। यूनिवर्सिटी के अंतर्गत लेह, कारगिल, लद्दाख के इलाके आएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में लद्दाख में नई यूनिवर्सिटी की स्थापना की घोषणा की थी।

लद्दाख में आधारभूत ढांचा विकास के लिए निगम की स्थापना

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रशासित क्षेत्र में लद्दाख एकीकृत आधारभूत ढांचा विकास निगम की स्थापना को भी मंजूरी दी है। सरकार के मुताबिक इससे लद्दाख का समावेशी और एकीकृत विकास हो सकेगा। इसके जरिए आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह निगम लद्दाख में आधारभूत ढांचा निर्माण के संबंध में मुख्य एजेंसी का काम करेगा। यह क्षेत्र में उद्योग, पर्यटन, स्थानीय उत्पादों, हस्तशिल्प के विपणन में भी मदद करेगा। निगम की अधिकृत शेयर पूंजी 25 करोड़ रुपए होगी। हर साल पुनरावर्ती खर्च करीब 2.42 करोड़ रुपए होगा। यह नया प्रतिष्ठान होगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here