भारत-श्रीलंका दूसरे वनडे में बने 5 बड़े रिकॉर्ड: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार नौवीं सीरीज जीती, श्रीलंका को सबसे ज्यादा बार हराने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया

0
10
Advertisement


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka India Won The Ninth Consecutive Series Against Sri Lanka Created The World Record For Beating Sri Lanka Most Times

कोलंबो6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया ने 3 वनडे मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में श्रीलंका को 3 विकेट से हराकर सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है। आखिरी ओवर तक खिंचे इस रोमांचक मुकाबले में दीपक चाहर (69 नाबाद) बल्ले के साथ हीरो बने। भुवनेश्वर कुमार (19 नाबाद) के साथ उनकी 84 रनों की नाबाद साझेदारी की बदौलत भारत को जीत मिली। इस मुकाबले में 5 बड़े रिकॉर्ड भी बने। चलिए जान लेते हैं उन तमाम रिकॉर्ड्स के बारे में।

1. श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं सीरीज जीत
भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार 9वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज में जीत हासिल की है। दुनिया की कोई भी अन्य टीम श्रीलंका को लगातार इतनी सीरीज में नहीं हरा सकी है। लगातार 7 सीरीज जीत के साथ पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है।

2. श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीत का वर्ल्ड रिकॉर्ड
यह भारत की श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में 93वीं जीत है। इसके साथ ही टीम इंडिया इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली टीम बन गई है। भारत ने पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ा। पाकिस्तान को श्रीलंका के खिलाफ 92 मैचों में जीत मिली है।

3. टॉप-3 बल्लेबाजों में किसी ने फिफ्टी नहीं जमाई, फिर भी जीते
भारत की ओर से टॉप-3 बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ (13), शिखर धवन (29) और ईशान किशन (1) में से कोई भी अर्धशतक नहीं जमा सका। इसके बावजूद भारत ने 276 रन का टारगेट हासिल किया। 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाफ ऑकलैंड में हुए मैच के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने बिना टॉप-3 बल्लेबाजों की एक भी फिफ्टी के 250 रन या इससे ज्यादा का टारगेट हासिल किया है। 2015 में भारत ने 288 रन का टारगेट हासिल किया था।

4. नंबर-8 या इससे नीचे श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी भारतीय पारी
दीपक चाहर ने नंबर-8 पर बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 69 रन बनाए। यह श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में नंबर-8 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए किसी भी भारतीय खिलाड़ी की सबसे बड़ी पारी है। पिछला रिकॉर्ड रवींद्र जडेजा के नाम था। जडेजा ने 2009 में कोलंबो में 60 रनों की नाबाद पारी खेली थी। ओवरऑल श्रीलंका के खिलाफ नंबर-8 या इससे नीचे खेलते हुए सबसे बड़ी वनडे पारी खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस वोक्स के नाम है। वोक्स ने 2016 में नॉटिंघम में नाबाद 95 रनों की पारी खेली थी।

5. सफल रन चेज में भारत के नंबर-8 बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी
चाहर अब टारगेट का पीछा करते समय नंबर-8 या इससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ी मैच विनिंग पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने अजीत आगरकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। अगर ने साल 2000 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 67 रनों की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here