मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: डेल्टा वैरिएंट से जान बचाने में वैक्सीन 99% कारगर, उत्तराखंड के बाद UP में भी कांवड़ यात्रा रद्द, पंजाब में सिद्धू-अमरिंदर में सुलह का फॉर्मूला

0
7
Advertisement


  • Hindi News
  • National
  • Sidhu Amarinder Singh| Dainik Bhaskar News Headlines; Corona Vaccine Delta Variant, Kanwar Yatra Cancelle In Uttar Pradesh, Amarinder Singh V S Navjot Singh Siddhu

20 मिनट पहले

नमस्कार,

आज रविवार है, तारीख 18 जुलाई 2021; आषाढ़ मास, शुक्लपक्ष और नवमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच प्रेमदासा स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा।
  2. संसद सत्र के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और किसान बैठक करेंगे, इसमें प्रदर्शन की जगह बदलने पर बात होगी।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. कोरोना वैक्सीन लेने के बाद डेल्टा वैरिएंट से जान का खतरा 99% कम
कोरोना वैक्सीन सबसे खतरनाक और तेजी से फैलने वाले डेल्टा वैरिएंट से होने वाली मौतों से 99% तक सुरक्षा मुहैया कराती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी की स्टडी में यह जानकारी सामने आई है। इससे पता चला है कि वैक्सीनेशन के बाद संक्रमित होने वाले 9.8% लोगों को ही अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ी, जबकि सिर्फ 0.4% संक्रमितों की मौत हुई।
पढ़िए पूरी खबर..

2. योगी सरकार का फैसला- कोरोना की वजह से कांवड़ यात्रा नहीं होगी
उत्तराखंड के बाद अब यूपी में भी कांवड़ यात्रा रद्द कर दी गई है। योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद यह फैसला लिया है। इसके लिए पहले कांवड़ संघों से बात की गई। इसमें सहमति बनी कि कोरोना की वजह से इस साल भी कांवड़ यात्रा न निकाली जाए। पहले सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी थी। एक दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा था।
पढ़िए पूरी खबर..

3. पंजाब में सिद्धू को अध्यक्ष पद मिलेगा, लेकिन चलेगी कैप्टन की
पंजाब में CM कैप्टन अमरिंदर सिंह और नवजोत सिंह सिद्धू के बीच सुलह के लिए कांग्रेस आलाकमान ने 4 सूत्रीय फॉर्मूला तैयार किया है। इसके तहत सिद्धू पंजाब कांग्रेस के नए अध्यक्ष होंगे। उनके साथ 2 कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए जाएंगे। इनके नाम अमरिंदर तय करेंगे। कैबिनेट में फेरबदल में भी कैप्टन को फ्री हैंड मिलेगा। इसमें किसी का दखल नहीं रहेगा।
पढ़िए पूरी खबर..

4. 23 रन बनाकर गांगुली को पीछे छोड़ देंगे शिखर धवन
टीम इंडिया श्रीलंका के खिलाफ रविवार को वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने उतरेगी। इस मैच में भारतीय कप्तान शिखर धवन सबसे तेज 6 हजार वनडे रन बनाने के मामले में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ सकते हैं। इसके लिए उन्हें सिर्फ 23 रनों की जरूरत है। पारियों के लिहाज से सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला के नाम है।
पढ़िए पूरी खबर..

5. भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत पर तालिबान को दुख
तालिबान ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के कंधार में हुई भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत पर दुख जताया है। संगठन के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा है कि सिद्दीकी की मौत का हमें दुख है। हम इस बात से दुखी हैं कि पत्रकार हमें बिना बताए युद्धग्रस्त इलाके में आ रहे हैं। अगर वे हमें अपने आने की जानकारी देते हैं तो हम उनकी पूरी देखभाल करेंगे।
पढ़िए पूरी खबर..

6. महाराष्ट्र में कांग्रेस से मनमुटाव के बीच मोदी से मिले शरद पवार
महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में मनमुटाव के बीच NCP चीफ शरद पवार ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों ने अकेले में करीब एक घंटे बात की। इस मुलाकात की असली वजह सामने नहीं आई है। हालांकि, NCP नेता नवाब मलिक का कहना है कि नदी के दो छोर कभी नहीं मिल सकते। भाजपा और NCP का एक साथ आना असंभव है।
पढ़िए पूरी खबर..

7. बिहार के मुजफ्फरपुर में बनेगा क्रिकेट के भगवान का मंदिर

बिहार के मुजफ्फरपुर में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का मंदिर बनेगा। यह मंदिर उनके सुपर फैन सुधीर कुमार बनवाएंगे। उन्होंने बताया कि 4 साल के अंदर मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। वह इसके लिए जगह देख रहे हैं। सुधीर के मुताबिक, उनकी इच्छा है कि मंदिर में पहला कदम सचिन ही रखें। इसके लिए उन्हें सम्मान के साथ बुलावा भेजा जाएगा।
पढ़िए पूरी खबर..

8. जानवरों को बचाने के लिए बीकानेर में 40 किमी लंबी दीवार
राजस्थान के बीकानेर में कुंभलगढ़ की 36 किलोमीटर की ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया से भी लंबी दीवार बनाई जा रही है। इसकी लंबाई 40 किलोमीटर होगी। 27 हजार बीघा जमीन, 3 लाख पेड़, 4 हजार गायें, एक हजार नीलगाय, 5 हजार हिरण, 4 हजार खरगोश और अनगिनत सांप और चूहों की सुरक्षा के लिए ये 9 इंच मोटी दीवार बनाई जा रही है। इसे बनाने में करीब 70 लाख ईंटें इस्तेमाल होंगी।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. इस्तीफे की अटकलों के बीच कर्नाटक के CM येदियुरप्पा ने नड्‌डा और शाह से मुलाकात की; एक दिन पहले मोदी से मिले थे
  2. भारतीय नौसेना के बेड़े में 2 MH-60R मल्टी रोल हेलिकॉप्टर शामिल; हर मौसम में ऑपरेशन की क्षमता इसे खतरनाक बनाती है
  3. CM योगी के 152 विधायकों के 2 से ज्यादा बच्चे, यूपी सरकार के जो मंत्री दो बच्चों का कानून लाएंगे, उनके 6 से 8 तक बच्चे

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज ही के दिन 1947 में ब्रिटिश पार्लियामेंट ने इंडियन इंडिपेंडेंस एक्ट को पास किया था। इसी एक्ट में भारत को आजाद करने और एक नए देश पाकिस्तान को बनाने का जिक्र था। इस एक्ट के पास होने के 28 दिन बाद 15 अगस्त 1947 को भारत आजाद हो गया। इससे करीब 6 महीने पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्लीमेंट एटली ने भारत को आजाद करने का ऐलान किया था। इसका प्लान बनाने की जिम्मेदारी लॉर्ड माउंटबेटन को दी गई थी।

और अब आज का विचार
अगर आप सच्चे लीडर हैं, तो आपको सिर्फ अपनी ही नहीं, दूसरों की कामयाबी पर भी ध्यान देना जरूरी है। -सुंदर पिचाई

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here