मॉर्निंग न्यूज पॉडकास्ट: भारी बारिश से बाढ़ में डूबा गुजरात, WHO ने भारत में वैक्सीनेशन की तारीफ की, MP में भगवान राम के बारे में पढ़ेंगे कॉलेज स्टूडेंट्स

0
5


  • Hindi News
  • National
  • Narendra Modi Bhupendra Patel | Dainik Bhaskar News Headlines; Heavy Rains In Gurarat, India COVID 19 Vaccination Coverage Crosses 75 Crore, Madhya Pradesh College Students Ramcharitmanas

6 घंटे पहले

नमस्कार,
आज मंगलवार है, तारीख 14 सितंबर 2021; भादों मास, शुक्ल पक्ष और अष्टमी तिथि

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे।
  2. अयोध्या की रामलीला के ल‍िए सरयू तट पर लक्ष्मण किला में भूमिपूजन क‍िया जाएगा।
  3. टेक कंपनी एपल आईफोन 13 सीरीज लॉन्च करेगी। कंपनी 4 नए हैंडसेट पेश करेगी।
  4. राष्ट्रपति भवन में दोपहर 3.45 बजे केंद्रीय मंत्री परिषद की बैठक होगी। PM मोदी शामिल होंगे।

अब कल की प्रमुख खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. स्वदेशी कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सिन’ को इसी हफ्ते मिल सकती है WHO की मंजूरी
विश्व स्वास्थ्य संगठन इस हफ्ते भारत के स्वदेशी कोरोना टीके कोवैक्सिन को मंजूरी दे सकता है। WHO का अप्रूवल न मिलने के कारण अब तक कोवैक्सिन लगवाने वाले लोग विदेश यात्रा नहीं कर पा रहे हैं। मंजूरी मिलने के बाद इसे वैक्सीन पासपोर्ट की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा। कंपनी वैक्सीन को दुनियाभर में एक्सपोर्ट भी कर पाएगी। कोवैक्सिन को अब तक 13 देशों में मंजूरी मिल चुकी है।
पढ़िए पूरी खबर..

2. देश में अब तक कोरोना के 75 करोड़ से ज्यादा टीके लगे, WHO ने की तारीफ

देश में वैक्सीनेशन का कवरेज 75 करोड़ के पार हो गया। अब तक देश में 42% से ज्यादा आबादी को पहला डोज लग चुका है। 13% से ज्यादा दोनों डोज लगवा चुके हैं। भारत में वैक्सीनेशन की तेज रफ्तार की वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने भी तारीफ की है। उसने कहा कि भारत सिर्फ 13 दिन में 65 से 75 करोड़ डोज तक पहुंच गया। यानी भारत ने पिछले 13 दिन में ही 10 करोड़ डोज लगाए हैं।
पढ़िए पूरी खबर..

3. MP में राम के बारे में पढ़ेंगे कॉलेज स्टूडेंट्स, मानस की शिक्षा सिलेबस में शामिल
मध्यप्रदेश में अब BA फर्स्ट ईयर के छात्र भगवान श्री राम के बारे में पढ़ेंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने ‘रामचरितमानस का व्यावहारिक दर्शन’ नाम से सिलेबस तैयार किया है। यह इसी सत्र यानी 2021-2022 में शामिल किया गया है। इसका 100 नंबर का पेपर रहेगा। इसे दर्शन शास्त्र विषय में रखा गया है। यह अनिवार्य न होकर वैकल्पिक रहेगा। यह सब्जेक्ट हिंदी और दर्शन शास्त्र के प्रोफेसर पढ़ाएंगे।
पढ़िए पूरी खबर..

4. मोदी के अलीगढ़ दौरे से पहले विवाद, AMU से जिन्ना की तस्वीर हटवाने की मांग
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से पहले अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर पर विवाद हो गया है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने जिन्ना की तस्वीर हटवाने के लिए प्रदर्शन किया। उन्होंने जिन्ना की फोटो पब्लिक टॉयलेट में लगा दी। कहा कि भारत के टुकड़े करने वाले जिन्ना की तस्वीर को AMU से हटाया जाए।
पढ़िए पूरी खबर..

5. गुजरात में भारी बारिश, जामनगर में 24 घंटे में 10 और राजकोट में 7 इंच बारिश

भारी बारिश की वजह से गुजरात के कई शहरों में बाढ़ के हालात बन गए हैं। इसका सबसे ज्यादा असर राजकोट और जामनगर में हुआ हैं। बादल फटने से राजकोट में पिछले 24 घंटों में 7 इंच और जामनगर में 10 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है। इससे कई इलाकों में 10 फीट तक पानी भर गया है। जूनागढ़ में भी 6 इंच बारिश हुई है। इससे सोनरख और कालवा नदियों में बाढ़ आ गई।
पढ़िए पूरी खबर..

6. अमित शाह की मौजूदगी में भूपेंद्र पटेल ने ली शपथ, 5 राज्यों के CM भी पहुंचे
गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर स्थित राजभवन में शपथ ली। इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह के अलावा 5 राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे। पटेल ने गुजराती में शपथ ली। वे गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं। पटेल शाह की अगवानी करने हवाई अड्डे पर भी पहुंचे थे। यहां गृहमंत्री ने उनकी पीठ थपथपाई। भूपेंद्र पटेल शपथ लेने से पहले नितिन पटेल से आशीर्वाद लेने उनके घर गए।
पढ़िए पूरी खबर..

7. पेगासस जासूसी कांड पर SC ने कहा- राष्ट्रीय सुरक्षा के नाम पर आप मुंह नहीं फेर सकते
पेगासस जासूसी कांड पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल करने से मना कर दिया है। सरकार के इस जवाब से नाराज सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने पिछली सुनवाई में सरकार को हलफनामा दाखिल करने का मौका दिया था, पर अब क्या कर सकते हैं आदेश देना ही होगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पत्रकारों और नामी लोगों ने जासूसी की शिकायत की है और ये गंभीर मामला है।
पढ़िए पूरी खबर..

8. अगस्त में खुदरा महंगाई दर घटी, सब्जियां सस्ती हुईं, लेकिन तेल अब भी महंगा
सरकार ने खुदरा महंगाई दर के अगस्त के आंकड़े जारी कर दिए हैं। अगस्त में खुदरा महंगाई दर 5.30% रही। यह पिछले 4 महीने में सबसे कम है। जुलाई में महंगाई दर 5.59% पर थी। एक साल पहले अगस्त 2020 में खुदरा महंगाई दर 6.69% थी। जानकारों के मुताबिक, क्रूड ऑइल की मांग कमजोर रहने और खाने-पीने के सामान के दाम काबू में रहने से महंगाई ज्यादा नहीं बढ़ेगी।
पढ़िए पूरी खबर..

कुछ अहम खबरें, सिर्फ हेडलाइन में

  1. अफगानिस्तान के नए डिप्टी PM मुल्ला बरादर ने ऑडियो जारी कर अपनी मौत की खबरों को गलत बताया, कहा- मैं बिल्कुल ठीक हूं
  2. गुजरात में कार सवार कारोबारी ड्राइवर समेत नदी में बहे, तलाश के लिए नेवी बुलाई; बाढ़ से जूनागढ़ और जामनगर में भी हालात बिगड़े
  3. तालिबान का दावा- पंजशीर से भागे विद्रोही नेता अमरुल्लाह सालेह के घर से सोने की 18 ईंटें और 65 लाख डॉलर मिले

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
1949 में आज ही के दिन हिंदी को भारत की राजभाषा का दर्जा दिया गया था। 1947 में भारत आजाद हुआ तो देश के सामने एक समस्या भाषा को लेकर भी थी। भारत में सैकड़ों भाषाएं और बोलियां थीं। ऐसे में राजभाषा क्या होगी, ये तय करना बड़ी चुनौती थी। हिंदी भारत में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। यही वजह है कि राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था। संविधान सभा ने लंबी चर्चा के बाद 14 सितंबर को ये फैसला लिया कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी। 1953 से इसके प्रचार-प्रसार के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत हुई।

और अब आज का विचार
वक्त के अच्छे होने का इंतजार न करें, वह कभी अच्छा नहीं होगा। जो भी करना है, उसे अभी शुरू करें। – मार्क विक्टर हैनसेन, मोटिवेशनल स्पीकर

आपका दिन शुभ हो, कल फिर मिलेंगे…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here