UGC का एकेडमिक कैलेंडर जारी: कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में 1 अगस्त से शुरू होंगे एडमिशन, 1 अक्टूबर से नया सेशन

0
11
Advertisement


  • Hindi News
  • National
  • University Grants Commission । Guidelines । Examinations & Academic Calendar । Universities & Colleges । Guidelines First year Courses For 2021 22 । Academic Session

नई दिल्ली26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एडमिशन की प्रोसेस CBSE, ICSE और दूसरे स्टेट बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद ही शुरू की जाएगी। -फाइल फोटो

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने 2021-22 सेशन के लिए एकेडमिक कैलेंडर और एग्जाम के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। इसमें कहा गया है कि सभी विश्वविद्यालयों को 31 अगस्त 2021 से पहले फाइनल ईयर और सेमेस्टर के एग्जाम करवाने होंगे। नए एडमिशन को लेकर भी UGC ने निर्देश दिए हैं।

गाइडलाइंस के मुताबिक 2021 में अंडर ग्रेजुएट्स के एडमिशन में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करने को कहा गया है। इसके तहत एडमिशन की शुरुआत CBSE, ICSE और दूसरे स्टेट बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद यानी 1 अगस्त से की जाएगी। नया एकेडमिक सेशन 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होगा।

सभी विश्विद्यालयों को एडमिशन प्रोसेस 30 सितंबर 2021 तक खत्म करने के निर्देश दिए गए हैं। खाली सीटें भरने के लिए 31 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। किन्हीं वजहों से 12वीं के किसी बोर्ड का रिजल्ट देरी से आता है तो नया सेशन 18 अक्टूबर से शुरू किया जा सकता है।

4 पॉइंट में समझिए पूरी गाइडलाइन
1. कोरोना संक्रमण को देखते हुए 31 अक्टूबर तक एडमिशन कैंसिल कराने वाले छात्रों से यूनिवर्सिटी कैंसिलेशन फीस नहीं ले सकेगी।
2. 31 दिसंबर तक एडमिशन कैंसिल कराने वाले छात्र से अधिकतम 1 हजार रुपए प्रोसेसिंग फीस के रूप में लिए जा सकते हैं।
3. सेशन ऑनलाइन चलेगा या ऑफलाइन, इसका फैसला UGC ने राज्यों पर ही छोड़ दिया है।
4. एकेडमिक कैलेंडर और गाइडलाइंस NICTE, NCTE, BCI, NMC, DCI, NIC, PCI और आयुष जैसी एजुकेशनल बॉडी से सलाह के बाद जारी की गई हैं।

CBSE, ICSE और स्टेट बोर्ड पर UGC ने क्या कहा?
कुछ राज्यों के स्टेट बोर्ड पहले ही 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर चुके हैं। इनमें हिमाचल प्रदेश और बिहार जैसे राज्य शामिल हैं, जबकि कई राज्यों में प्रोसेस जारी है। उम्मीद है कि ज्यादातर स्टेट बोर्ड 31 जुलाई से पहले 12वीं बोर्ड के रिजल्ट जारी कर देंगे। UGC ने उम्मीद जताई है कि CBSE और ICSE बोर्ड भी तय समय तक रिजल्ट जारी कर देंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here