US ओपन के फाइनल में हारे जोकोविच: सर्बिया के स्टार टेनिस प्लेयर का एक साल में चारों ग्रैंड स्लैम जीतने का सपना टूटा, रूस के मेदवेदेव ने हराया

0
7


  • Hindi News
  • Sports
  • US Open: Novak Djokovic Loses To Daniil Medvedev, Serbia’s Star Could Not Make The Calendar Slam; Could Not Get Ahead Of Nadal And Federer

न्यूयार्क2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

यूएस ओपन के रविवार रात देर रात को खेले गए फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को दूसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव ने हरा दिया। इसके साथ ही जोकोविच का कैलेंडर स्लैम बनने का सपना भी टूट गया। जोकोविच ने इस साल के सभी तीनों ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन, विंबलडन ऑस्ट्रेलिया ओपन जीत चुके हैं। अगर वे यूएस ओपन को जीत जाते तो ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर की बराबरी कर लेते। लेवर ने 1969 और 1962 में भी कैलेंडर स्लैम बनाया था। महिला खिलाड़ियों में आखिरी बार यह उपलब्धि जर्मनी की स्टेफी ग्राफ ने 1988 में हासिल की थी।

फाइनल में मेदवेदेव ने 2 घंटे 15 मिनट तक चले इस मैच में लगतार तीनों सेटों में 6-4, 6-4, 6-4 से हराकर यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया। जीतने के बाद दानिल मेदवेदेव ने कहा, मैं अपनी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं, जो देख रहे हैं, मेरे माता-पिता, मेरा परिवार, कुछ यहां हैं, कुछ देख रहे हैं। स्लैम जीतने की आसान यात्रा नहीं है। इस यात्रा में मेरी मदद करने के लिए मैं आपको धन्यवाद देना चाहता हूं।

नडला और फेडरर से आगे नहीं निकल पाए जोकोविच
जोकोविच के पास सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने का मौका था, पर मेदवेदेव से हार के बाद वह राफेल नडाल, और रोजर फेडरर से आगे नहीं निकल पाए।अभी वे स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के साथ बराबरी पर हैं। तीनों के नाम 20-20 ग्रैंड स्लैम हैं।

9वीं बार खेलेंगे US ओपन का फाइनल
जोकोविच ने शुक्रवार को जर्मनी के एलेक्सी ज्वेरेव को हराकर US ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। वे 9वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे
थे। यह उनके करियर का ओवरऑल 31वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था। जोकोविच तीन बार USओपन चैंपियन रह चुके हैं।

सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब
जोकोविच को सबसे ज्यादा सफलता ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिली है। उन्होंने अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता है। विम्बलडन में वे 6 बार और US ओपन में तीन बार चैंपियन बने हैं। उन्होंने सबसे कम खिताब फ्रेंच ओपन में जीते हैं। पेरिस में वे दो बार चैंपियन बन पाए हैं।

मेदवेदेव ने जीता सीजन का पहला ग्रैंड स्लैम
मेदवेदेव का सीजन का पहला ग्रैंड स्लैम है। हालांकि इससे पहले उन्होंने इसी साल उन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था। इस फ्रेंच ओपन में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया, जबकि विंबलडन के चौथे राउंड तक पहुंचे थे।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here